Home » Uncategorized » टेक बर्नर के संस्थापक से युवा आइकन तक

टेक बर्नर के संस्थापक से युवा आइकन तक

Share:

टेक बर्नर के नाम से मशहूर श्लोक श्रीवास्तव का YouTube करियर रचनात्मकता, नए विचारों और तकनीक के प्रति तीव्र जुनून से भरा हुआ है। बचपन से ही उन्हें हमेशा गैजेट्स में दिलचस्पी थी, जिसकी वजह से उन्होंने 2014 में YouTube सीरीज़ “टेक बर्नर” शुरू की। श्लोक श्रीवास्तव ने 26 सितंबर, 2014 को अपना YouTube सफ़र शुरू किया, जब उन्होंने “टेक बर्नर” नाम से अपना चैनल बनाया।

लेकिन अपने करियर के शुरुआती दिनों में उन्हें कॉपीराइट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा, इसलिए उन्होंने जल्दी से अपना नाम बदलकर “श्लोक श्रीवास्तव” रख लिया और अपने दैनिक जीवन के बारे में वीडियो ब्लॉग बनाने की कोशिश की।

श्लोक की कड़ी मेहनत और बेहतरीन वीडियो बनाने की क्षमता ने वर्षों में रंग दिखाया और उनका चैनल बहुत हिट हो गया। टेक बर्नर के अब 9 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं, जो श्लोक को भारतीय टेक यूट्यूब समुदाय में एक जाना-माना नाम बनाता है।

अंग्रेजी से हिंदी में स्विच करके श्लोक ने बड़ी संख्या में भारतीय दर्शकों तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की, जो एक दिलचस्प रणनीति है। अपनी जानकारी को अपने दर्शकों के लिए ज़्यादा प्रासंगिक बनाने के लिए, उन्हें पता था कि उन्हें उनसे उनकी भाषा में बात करनी होगी।

और उन्होंने ऐसा ही किया। 2014 में, उन्होंने अपना पहला YouTube वीडियो बनाया, जो “अपने फ़ोन को रूट कैसे करें” के बारे में था। लोगों को यह पसंद आया, जिससे उन्हें तकनीक से जुड़े और वीडियो बनाने की इच्छा हुई।

मित्रों और पूर्णकालिक कर्मचारियों सहित 15-18 लोगों का एक समुदाय उनकी विषय-वस्तु निर्माण और योजना में सहायता करता है।

Source link

UP Loktantra
Author: UP Loktantra

Leave a Comment